आधार से पैन लिंक कराना है जरूरी, नहीं किया तो देने पड़ेंगे इतने हजार रुपए

आयकर विभाग (Income Tax) ने सभी पैन कार्ड को आधार से लिंक कराना अनिवार्य कर दिया है। अगर अभी तक अपने ऐसा नहीं किया है तो जल्दी ही इस काम को करवा लें। क्यूंकि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका पैन कार्ड बेकार हो सकता है। इसके साथ ही 1 हजार रूपए तक का जुर्मा’ना भी लग सकता है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स (CBDT) ने पर्मानेंट अकाउंट नंबर (PAN) और आधार लिंकिंग की आखिरी तारीख 31 मार्च 2021 तय की है। यानी अब सिर्फ केवल 10 दिन ही बाकी रह गए हैं।

31 मार्च तक अगर अपने अपना पैन कार्ड आधार लिंक नहीं करवाया तो कार्ड अवैध घोषित कर दिया जाएगा। बता दें कि मंगलवार को लोकसभा में फाइनेंस बिल 2021 पास किया गया है। जिसमें आयकर अधिनियम की धारा 272बी के तहत 1000 रुपए का जुर्माना तक लग सकता है। इनकम टैक्स की धारा 139एए(2) में कहा गया है कि “हर व्यक्ति जिसके पास एक जुलाई 2017 को पैन कार्ड था, या वो आधार बनवाने के योग्य था। उसे आधार से पैन लिंक कराना होगा। वहीं, जिनके पास आधार कार्ड है, उन्हें अपने रिटर्न फाइल और पैन अलॉटमेंट के फॉर्म में अपना आधार नंबर टैक्स अधिकारियों को देना अनिवार्य है।”


ऐसे में अब जितनी जल्दी हो सके अपना पैन आधार से लिंक करा लें। अगर आप समयसीमा के भीतर पैन नंबर को आधार कार्ड से लिंक नहीं करा पाते हैं और आपका पैन नंबर निष्क्रिय हो जाएगा। बता दें कि पैन कार्ड हमरे लिए बहुत जायदा जरूरी है। बैंक अकाउंट खुलवाने और म्युचुअल फंड या शेयर मार्केट में निवेश करने के लिए भी पैन कार्ड की जरूरत होती है। यहां तक कि 50,000 रुपये से अधिक की लेनदेन के लिए भी पैन कार्ड आवश्यक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

block id 7185 site indiahindinews.com - Mob_300x600px
block id 7184 site indiahindinews.com - PC_700x400px