रॉकेट बन गया रिलायंस का शेयर, छूटा आसमान! 19 लाख करोड़ पार, जानें क्या है बाजार का ये खेल!!

रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों ने इतिहास रचते हुए नई ऊंचाई छू ली है और पहली बार कंपनी का मार्केट कैपिटलाइज़ेशन 19 लाख करोड़ रुपये के पार चला गया है। पिछले कुछ महीनों में लगातार तेजी का सिलसिला जारी है, इस महीने में शेयरों में 8% की बढ़ोतरी हुई है, जो दिसंबर में 9% और पिछले साल नवंबर में 4% की वृद्धि के बाद आई है। 2015 से लगातार रिटर्न दे रहे रिलायंस के शेयरों ने 2023 में कुल मिलाकर 11.5% का लाभ दर्ज किया है।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े Join Now

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी ने दिसंबर तिमाही के लिए 17,265 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया है। कंपनी के तेल और गैस कारोबार ने इस उपलब्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, रिकॉर्ड तिमाही EBITDA के साथ मार्जिन 70% से बढ़कर 86% हो गया है। इमकय ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज ने उल्लेख किया कि वित्तीय वर्ष 24 की तीसरी तिमाही में रिलायंस की कमाई काफी हद तक अनुमानों के अनुरूप रही। हालांकि अनुमानों की तुलना में O2C और जियो के EBITDA में थोड़ी कमी रही, इसकी भरपाई अपस्ट्रीम में बेहतर प्रदर्शन (कम परिचालन व्यय के कारण) और रिटेल क्षेत्र में इन-लाइन परिणामों से हुई।

बाजार खुलने के बाद से ही रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में तेजी जारी है, वर्तमान में 3.5% की बढ़ोतरी के साथ 2,798 रुपये पर कारोबार हो रहा है और दोपहर के सत्र में यह 4.11% की उछाल के साथ बीएसई पर 2,821.85 रुपये के उच्च स्तर तक पहुंच गया है। कंपनी अब भारतीय शेयर बाजार में सबसे मूल्यवान इकाई बन गई है, जिसका मार्केट कैपिटलाइज़ेशन 19 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गया है।