“अदानी बहुत बड़ा, नजरअंदाज करना नामुमकिन! भारत भी उसी का सहारा” !!

अमेरिकी ब्रोकरेज फर्म कैन्टर फिट्जगेराल्ड अदानी एंटरप्राइजेज को लेकर काफी उत्साहित है. उन्होंने कंपनी को ‘ओवरवेट’ रेटिंग दी है और 4,368 रुपये प्रति शेयर के लक्ष्य मूल्य के साथ 50% से ज्यादा रिटर्न का अनुमान लगाया है. उनका मानना है कि मौजूदा मूल्यांकन अदानी एंटरप्राइजेज के विविध व्यापारों को ठीक से नहीं दर्शाता, खासकर आने वाले विघटन के बाद.

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े Join Now

 

कैन्टर फिट्जगेराल्ड का कहना है कि निवेशक मौजूदा कीमत पर हवाई अड्डों, सड़कों और नए ऊर्जा क्षेत्रों जैसे प्रमुख कारोबारों के अलावा बाकी 85% कारोबार पर मुफ्त का विकल्प पा रहे हैं. इनमें कई उभरते उद्यम शामिल हैं जो भविष्य में कंपनी के वित्तीय प्रदर्शन को मजबूत करेंगे. साथ ही, आठ हवाई अड्डों के मालिक के रूप में अदानी काफी आकर्षक नजर आता है, क्योंकि शेयरधारकों को छह अतिरिक्त कारोबार जैसे मानो मुफ्त में मिल रहे हैं.

हालांकि हिंडनबर्ग रिपोर्ट के बाद उठे सवालों को भी कैन्टर फिट्जगेराल्ड ने स्वीकारा है. लेकिन उनका मानना है कि अदानी ने तरलता जोखिम कम करने, शासन सुधारने और पारदर्शिता बढ़ाने के लिए कदम उठाए हैं. वे यह भी जोर देते हैं कि अदानी अब भारत के लिए इतना महत्वपूर्ण हो चुका है कि उसे नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. भविष्य में हरित हाइड्रोजन सुविधा के चालू होने से अदानी के शेयरों में और तेजी आने की संभावना है.

कुल मिलाकर, कैन्टर फिट्जगेराल्ड अदानी एंटरप्राइजेज को लेकर काफी आशावादी है और लंबी अवधि के निवेशकों के लिए इसे एक अच्छा विकल्प मानता है. हालांकि, किसी भी निवेश से पहले सावधानीपूर्वक शोध जरूरी है.