ओवरथ्रो का ड्रामा, स्कोरबोर्ड का हंगामा! अंपायर बने विलेन, इंग्लैंड हुआ बेबस !!

भारत और इंग्लैंड के बीच हैदराबाद में खेले जा रहे पहले टेस्ट के पहले दिन एक हैरान करने वाला मामला सामने आया। इंग्लैंड के बल्लेबाज रेहान अहमद ने जब देखा कि उनके स्कोर में एक रन की कटौती की गई है तो वह हैरान रह गए। भारतीय टीम के ओवरथ्रो से पहले दो रन दौड़ने के बावजूद, इंग्लैंड के बल्लेबाज को छह के बजाय केवल पांच रन दिए गए।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े Join Now

 

इस घटना को समझने के लिए हमें क्रिकेट के नियमों को जानना होगा। क्रिकेट के नियमों के अनुसार, ओवरथ्रो के समय बल्लेबाजी करने वाली टीम को चौके के रन मिलेंगे और वह रन भी मिलेंगे, जो उन्होंने पहले से भागकर पूरे किए होंगे। इसमें वह रन भी जोड़ा जा सकता है, जिसे बल्लेबाज भाग रहे थे। लेकिन, इसके लिए जरूरी यह है कि फील्डर के गेंद फेंकने के समय तक दोनों बल्लेबाज एक दूसरे को पार कर चुके हों।

 

इस मामले में, जब फील्डर ने गेंद थ्रो की तो दोनों बल्लेबाज एक दूसरे को पार नहीं कर पाए थे। इस वजह से इंग्लैंड को केवल बाउंड्री से चार रन और भागने का एक ही रन मिला।

 

इस नियम को 2019 के वनडे विश्व कप फाइनल के बाद बदला गया था। उस मैच में, इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड के बीच एक ओवरथ्रो हुआ था। उस समय भी दोनों बल्लेबाज एक दूसरे को पार नहीं कर पाए थे। लेकिन, अंपायर ने इंग्लैंड को छह रन दिए थे। इस घटना के बाद इस नियम में बदलाव किया गया और अब दोनों बल्लेबाजों के एक दूसरे को पार कर लेने की शर्त रखी गई है।

 

इस नियम के अनुसार, अगर दोनों बल्लेबाज एक दूसरे को पार कर लेते हैं, तो उन्हें ओवरथ्रो के समय मिले सभी रन दिए जाएंगे। लेकिन, अगर दोनों बल्लेबाज एक दूसरे को पार नहीं कर पाते हैं, तो उन्हें केवल बाउंड्री से मिले रन दिए जाएंगे।