वर्ल्ड कैंसर डे के अवसर पर ज्ञानपुष्प संस्था द्वारा खजराना मजदूर चौराहे पर मजदूरों को दी गई कैंसर की बीमारी से बचने की सलाह

ज्ञान पुष्प रिसर्च एंड चैरिटेबल फाउंडेशन समिति के तत्वाधान में आज विश्व कैंसर दिवस पर खजराना मजदूर चौराहे पर जाकर उपस्थित मजदूरों को तंबाकू एवं धूम्रपान से होने वाले विभिन्न प्रकार के कैंसर के बारे में जानकारी प्रदान की गई, इस दौरान बताया कि धूम्रपान एवं तंबाकू के सेवन से न केवल कैंसर होता है बल्कि यह विभिन्न प्रकार की बीमारियों को जन्म भी दे देता है

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े Join Now

भारत में हर साल लगभग 10 लाख लोग विभिन्न प्रकार के कैंसर की बीमारी से मरते हैं, जो कैंसर के कारण हर दिन होने वाली लगभग 26,300 मौतों के बराबर है और 2030 तक यह संख्या बढ़कर 13 लाख मौते होने का अनुमान है। कई कैंसर रोगियों और कैंसर से बचे लोगों में वे लोग शामिल हैं जो विकलांगता के साथ जीवन जीते हैं या कई प्रतिबंधों और सावधानियों के साथ जीवन जीते हैं। हालाँकि, 10% कैंसर आनुवंशिक होते हैं और दुनिया में 27% कैंसर से होने वाली मौतें सबसे अधिक रोके जा सकने वाले कारणों जैसे तम्बाकू और शराब के कारण होती है।

मालूम होवे की धूम्रपान 13 विभिन्न प्रकार के कैंसर, शराब 7 प्रकार और मोटापा 12 प्रकार के कैंसर का प्रमुख कारण है और ये कैंसर के सबसे बड़े और सबसे रोकथाम योग्य जोखिम कारक हैं। और इसके बारे में जान सामान्य को जानकारी प्रदान कर लगभग 40-50% कैंसर को होने से रोका जा सकता है।

ज्ञातव्य है कि डॉक्टर सलील भार्गव की संस्था ज्ञान पुष्प पिछले कई वर्षों से तंबाकू धूम्रपान एवं टीबी रोग से संबंधित जागरूकता का कार्यक्रम करती आ रही है जिससे कि जन सामान्य में होने वाली बीमारियों को दूर किया जा सके एवं कई परिवारों को इन गंभीर बीमारियों से बचाया जा सके वर्तमान में ज्ञानपुष्प इस दिशा में इंदौर शहर में विभिन्न स्थानों पर जागरूकता संबंधित कार्यक्रम कर रहा है जिससे कि तंबाकू एवं धूम्रपान से होने वाले विभिन्न बीमारियां एवं कैंसर को रोका जा सके तथा टीबी की बीमारी से होने वाली असमय मौतों को रोका जा सके ।