इंदौर में जिला क्षय रोग अधिकारियों का दो दिवसीय प्रशिक्षण आयोजित

इंदौर. USAID द्वारा समर्थित The Union के नेतृत्व में इंदौर स्थित गैर सरकारी संगठन, सीईटीआई-कोलैबरेशन, टु एलिमिनेट ट्यूबरक्लोसिस अमंग इंडियंस , iDEFEAT TB Project, अंतर्गत जिला टीबी अधिकारियों (डीटीओ) की नेतृत्व और गुणवत्ता सुधार में क्षमता निर्माण के लिए एक अद्वितीय, अभिनव और स्केलेबल हाइब्रिड प्रशिक्षण पाठ्यक्रम पूरे भारत में लागू कर रहा है। । बिहार, ओडिशा, झारखंड और महाराष्ट्र के डीटीओ के चल रहे बैच 7 के लिए 2 दिवसीय सत्र 20 और 21 फरवरी 2024 को ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में आयोजित किया गया था।
iDEFEAT TB प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में विकसित पाठ्यक्रम को अब भारत सरकार, सेंट्रल टीबी डिवीजन और राष्ट्रीय क्षय रोग संस्थान, बैंगलोर द्वारा जिला अधिकारियों और अन्य एनटीईपी कर्मचारियों के लिए उनके नियमित पाठ्यक्रम मॉड्यूल के हिस्से के रूप में अपनाया जा रहा है। परियोजना के पिछले 3 वर्षों में देश भर के 320 डीटीओ ने भाग लिया है और पाठ्यक्रम से लाभान्वित हुए हैं।
कार्यशाला में भाग लेने वाले राज्यों के 36 डीटीओ, एनटीआई, बैंगलोर के संकाय, डॉ. विनीत चड्ढा, डॉ. उमाशंकर एस, डॉ. रविचंद्र सी और डॉ. रविंदर कुमार ने भाग लिया। डॉ. सलिल भार्गव, डीन गांधी मेडिकल कॉलेज, भोपाल और डॉ. प्रीतीश एस. वैद्यनाथन, वरिष्ठ, सीएमओ एसएजी, एनटीआई बेंगलुरु ने मुख्य अतिथि के रूप में इस अवसर की शोभा बढ़ाई।
डॉ. मनोज जैन एक संक्रामक रोग विशेषज्ञ और एक प्रवासी भारतीय, कमोडोर रमन अरोड़ा, एक सेवानिवृत्त अनुभवी, श्रीमती शारवरी उबाले,प्रोजेक्ट लीड के साथ-साथ सीईटीआई के अन्य सलाहकारों ने भी कार्यशाला में भाग लिया।
सीईटीआई एक गैर सरकारी संगठन है जो जमीनी स्तर पर काम करने वाले डॉक्टरों और परोपकारी लोगों के दृष्टिकोण से समर्थित है और पिछले 13 वर्षों से टीबी उन्मूलन के क्षेत्र में काम कर रहा है और देश में टीबी उन्मूलन के लिए अभिनव, स्केलेबल और अनुकरणीय मॉडल प्रदान करने के लिए जाना जाता है।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े Join Now