180 पार, एनआईटी में न्योता! 250 से ऊपर, आईआईटी का सपना पूरा! कट-ऑफ का धमाका सुनो!

जेईई मेन 2024 सत्र 1 की परीक्षा खत्म, अब कट-ऑफ का इंतजार! एनआईटी, आईआईटी और जेईई एडवांस में दाखिला तय करेगा ये आंकड़ा!

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े Join Now

 

जेईई मेन 2024 सत्र 1 की परीक्षा समाप्त हो चुकी है और लाखों उम्मीदवार अब बेसब्री से आधिकारिक कट-ऑफ जारी होने का इंतजार कर रहे हैं। ये कट-ऑफ एनआईटी, आईआईटी में सीट पाने और जेईई एडवांस के लिए क्वालिफाई करने के लिए आवश्यक न्यूनतम प्रतिशत दर्शाते हैं। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) परीक्षा के बाद आमतौर पर अपनी वेबसाइट jeemain.nta.ac.in पर कट-ऑफ जारी करती है।

 

एनआईटी और आईआईआईटी में सीट पाने के इच्छुक उम्मीदवारों को संयुक्त सीट आवंटन प्राधिकरण (JoSAA) द्वारा घोषित ओपनिंग और क्लोजिंग रैंक के आधार पर कट-ऑफ पर नजर रखनी चाहिए। एनआईटी में सीट सुरक्षित करने के लिए आमतौर पर 180 के स्कोर की आवश्यकता होती है, जबकि आईआईटी में दाखिले के लिए 250 से ऊपर का स्कोर आवश्यक होता है। पिछले रुझानों से पता चलता है कि शीर्ष एनआईटी में बी.टेक प्रोग्राम में प्रवेश के लिए 5000 के भीतर रैंक प्राप्त करना पर्याप्त माना जाता है।

 

एनटीए द्वारा जेईई मेन 2024 सत्र 1 कट-ऑफ के आधिकारिक जारी होने की प्रतीक्षा करते हुए, उम्मीदवार पिछले वर्षों के प्रतिशत और अनुमानित कट-ऑफ का संदर्भ लेकर अपने संभावित क्वालिफिकेशन का आकलन कर सकते हैं। पिछले वर्षों के जेईई मेन कट-ऑफ की व्यापक समझ उम्मीदवारों को चल रही परीक्षा और भविष्य के प्रवेश के लिए रणनीति बनाने में मदद करती है।