“किस जानवर का आधार कार्ड बनाया जा सकता है?” IAS इंटरव्यू पूछे गए ऐसे सवाल जो घुमा देंगे दिमाग

tricky ias interview questions and answers in hindi

मौजूदा समय में देश का हर नौजवान यह सपना देखता है कि वह देश और समाज की सेवा करें, जिसके लिए आईएएस (IAS) बहुत ही अच्छी नौकरी मानी जाती है। यूपीएससी (UPSC) की तैयारी करने वाले लोगों के लिए आईएएस इंटरव्यू सिविल सेवा परीक्षा को पार करना किसी अग्निपरीक्षा से कम नहीं है। आईएएस एक ऐसी सरकारी नौकरी है जिसको पाने के लिए नौजवान खूब मेहनत करता है परंतु उसके बावजूद भी कुछ ही लोगों को सफलता प्राप्त हो पाती है। यह परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षा मानी जाती है।

अगर आप आईएएस बनना चाहते हैं तो इसके लिए सही रणनीति से पढ़ाई, मेहनत और लगन होना बहुत ही आवश्यक है। अगर आपके अंदर आईएएस बनने का जज्बा है तो आप इसमें सफलता अवश्य प्राप्त कर सकते हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से आईएएस इंटरव्यू में पूछे गए सवालों के बारे में जानकारी देने वाले हैं। अगर आप इन सवालों को सुनेंगे तो आपका भी दिमाग घूम जाएगा।

वैसे IAS इंटरव्यू में पूछे गए सवाल देखने में बहुत सरल लगते हैं परंतु तत्काल उसको समझ पाना कैंडिडेट के लिए बहुत ही मुश्किल हो जाता है। इन सवालों के जवाब देने में अच्छे-अच्छे लोगों के पसीने छूट जाते हैं। तो आइए जानते हैं आईएएस इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवालों के जवाब के बारे में….

सवाल- हमारे शरीर पर मक्खियां क्यों भिनभिनाती हैं?
जवाब- जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं इंसान सांस लेते वक्त ऑक्सीजन गैस अंदर लेता है और कार्बन डाइऑक्साइड बाहर छोड़ता है। कार्बन डाइऑक्साइड गैस से मक्खियां आकर्षित होती हैं। इसी वजह से मनुष्य के शरीर पर मक्खियां भिनभिनाती हैं।

सवाल- कौन सी ऐसी खाने की चीज है जो हजारों साल तक खराब नहीं हो?
जवाब- इस सवाल का सही जवाब है “शहद” एक ऐसी चीज है जो हजारों साल तक खराब नहीं होती है।

सवाल- क्या सीलिंग फैन पंखे को 5 नंबर की बजाय एक नंबर पर चलाओ तो बिजली बिल कम आता है?
जवाब- इस सवाल का जवाब शायद ही आप लोगों में से किसी को पता होगा। आपको बता दें कि अगर आपके पंखे का रेगुलेटर पुराना है तो चाहे आप 1 नंबर पर चलाएं या फिर 5 नंबर पर, बिल बराबर ही आएगा। बिजली के खर्च में ज्यादा फर्क नहीं होगा। पुराना रेगुलेटर एक तरह से प्रतिरोधक ही होता है।

सवाल- 1 से 100 तक की गिनती की स्पेलिंग में A अक्षर कितनी बार आता है?
जवाब- इस सवाल का जवाब है “एक बार भी नहीं” आता है।

सवाल- Here और There में क्या फर्क होता है?
जवाब- Here और There में सिर्फ T का फर्क है।

सवाल- एक लड़के ने लड़की से उसका नाम पूछा, लड़की बोली मेरा नाम कार की नंबर प्लेट में छिपा है। कार का नंबर है WV733N लड़की का नाम बताओ?
जवाब- इस सवाल का जवाब बहुत सरल है परंतु कई बार तत्काल इसका जवाब देना काफी मुश्किल हो जाता है। इसका जवाब है WV733N को उठा करके देखें तो NEELAM लड़की का नाम है।

सवाल- हम पानी को क्यों पीते हैं?
जवाब- इस सवाल का सही जवाब है, हम पानी को खा नहीं सकते, चबा नहीं सकते। इसलिए हम पानी पीते हैं।

सवाल- किस जानवर का आधार कार्ड बनाया जा सकता है?
जवाब- इस सवाल का सही जवाब है, कोआला नाम का जानवर है जिसका आधार कार्ड बनाया जा सकता है क्योंकि इस जानवर कि फिंगरप्रिंट एकदम मनुष्य के फिंगर प्रिंट जैसे ही होते हैं।

सवाल- इंसान बिना दिल के कितने दिन जिंदा रह सकता है?
जवाब- इस सवाल को सुनने के बाद आपके मन में यही ख्याल आ रहा होगा कि कोई चमत्कार ही होगा कि बिना दिल के इंसान जीवित रह सके परंतु अमेरिका में एक शख्स बिना दिल के एक-दो दिन नहीं बल्कि पूरे डेढ़ साल तक जीवित रहा था। अमेरिका के मिशिगन राज्य के पिसिलैंड शहर में 25 साल के एक व्यक्ति का हृदय नहीं रहने के बाद करीब डेढ़ साल तक वह जिंदा रहा। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, शख्स का मई में हृदय प्रत्यरोपण किया गया था। इससे पहले 555 दिन यानी कि करीब डेढ़ साल तक वह बिना दिल के जिंदा रहा था।

सवाल- हंसाने वाली गैस का रासायनिक नाम क्या है?
जवाब- “नाइट्रस ऑक्साइड”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

block id 7185 site indiahindinews.com - Mob_300x600px
block id 7184 site indiahindinews.com - PC_700x400px