सुबह उठते ही सबसे पहले करें ये काम, भ’र जाएगा धन का भं’डार

कहते हैं कि सुबह उठते साथ जो अनुभव होता है वो दिन भर हमारे साथ रह जाता है। ऐसे में हम आज आपको ये बताने जा रहे हैं कि सुबह उठते ही आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं। वो कौन-कौन सी ची’ज़ है जो सुबह नहीं करनी चाहिए और वो कौन से काम हैं जो सुबह- सुबह ही करना चाहिए। ज्योतिषशास्त्र के अनुसार सुबह उठने के 1 घड़ी बाद तक यानी कि 24 मिनट तक किसी भी अशु’भ चीज़ को नहीं देखना चाहिए।
अगर सुबह- सुबह हम कोई अशुभ चीज़ देख लेते हैं तो उसका नकारा’त्मक प्रभाव पूरे दिन हमें परे’शान करता है। सुबह उठते साथ ही हमें अपनी दोनों हथेलियों को देखना चाहिए। कहते हैं हमारे हाथों में देवताओं का वास होता है। एक श्लोक के अनुसार कर के अग्र भाग में लक्ष्मी का वास होता है,मध्य में सरस्वती और मूल में भगवान विष्णु का निवास होता है इसलिए सुबह इसके दर्शन से धन, विद्या और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है।


प्रतीकात्मक तस्वीर
हथेलियों के द’र्शन का मूल भाव यही है कि हम अपने कर्म पर विश्वास करें। हम ईश्वर से प्रार्थना करते हैं कि ऐसे कर्म करें जिससे जीवन में धन, सुख और ज्ञान प्राप्त कर सकें। हमारे हाथों से कोई बु’रा काम न हो एवं दूसरों की म’दद के लिए हमेशा हाथ आगे बढ़ें। कर द’र्शन का दूसरा पहलू यह भी है कि हमारी वृ’त्तियाँ भगवत चिंतन की ओर प्र’वृत हों ऐसा करने से शु’द्ध सा’त्विक कार्य करने की प्रेरणा मिलती हैं, साथ ही परा’श्रित न रहकर अपनी मेहनत से जीविका कमाने की भावना भी पैदा होती है।

जब आप सुबह नींद से जागें तो अपनी हथेलियों को आपस में मिलाकर पुस्तक की तरह खोल लें और यह श्लोक पढ़ते हुए हथेलियों का दर्शन करें-“कराग्रे वसते लक्ष्मीः करमध्ये सरस्वती, करमूले तु गोविन्दः प्रभाते करदर्शनम”। वहीं कुछ ऐसी चीज़ें भी हैं जिनका दर्शन सुबह उठते साथ ही नहीं करना चाहिए। मान्यता के अनुसार उठते ही आइना देखना अशु’भ माना गया है। इसीलिए बेडरूम में आइना लगाना वर्जित माना गया है।

प्रतीकात्मक तस्वीर
अगर बेडरूम में आइना हो तो उसे सोने से पहले कपड़े से ढाँक दिया जाता है। सुबह आइना देखने से नकारात्मकता बढ़ती है। वहीं सुबह उठकर दूसरों की छाया देखने से भी बचना होता है। मान्यता के अनुसार खुद की या दूसरों की छाया देखने पर दुर्भाग्य बना रहता है। सुबह उठकर जानवर और उनके फोटो देखने से भी हमें बचना चाहिए। ऐसा करने से दिनभर विवाद और टेंशन बना रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

block id 7185 site indiahindinews.com - Mob_300x600px
block id 7184 site indiahindinews.com - PC_700x400px