मिताली ने फिर एक बार लिखा इतिहास के पन्नों पर अपना नाम, बनी दुनिया की इकलौती ऐसी क्रिकेटर जिसने…

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की लैजेंड प्लयेर मिताली राज (Mitali raj) लगातार रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड कायम कर रही हैं। जहां हाल ही में लखनऊ (Lucknow) में उन्होंने दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ खेले गए तीसरे वनडे में इतिहास रचा था। वहीं अब चौथे वनडे में भी उन्होंने ऐसा ही कमाल के दिखाया है। तीसरे वनडे के दौरान उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट (International cricket) में अपने 10,000 रन पूरे कर भारत का नाम रोशन किया था। वह दुनिया की दूसरी ओर भारत की पहली ऐसी महिला क्रिकेटर बनी थीं, जिन्होंने ये कमाल कर दिखाया था। उनसे पहले इंग्लैंड की चार्लोट एडवर्ड्स ने ये कारनामा किया था।

बता दें कि अब चौथे वनडे के दौरान भी उन्होंने ऐसा ही एक और कारनामा कर दिखाया है। इस मैच के दौरान उन्होंने वनडे में अपने 7000 रन पूरे कर लिए। इसके साथ ही वह दुनिया की पहली ऐसी महिला क्रिकेटर बन गई जिसने 7000 रन पूरे किए। उनके अलावा वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वालीं दूसरी महिला क्रिकेटर इंग्लैंड की शार्लेट एडवर्ड्स हैं। उन्होंने अपने वनडे करियर में 5992 रन दर्ज है। गौरतलब हैं कि मिताली दुनिया की पहली ऐसी महिला भी हैं जिन्होंने वनडे में 6000 रन पूरे किए थे।


मिताली ने साल 1999 में डेब्यू किया था। उसके बाद से ही लगातार वह भारत के लिए शानदार प्रदर्शन करती आई हैं। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि वह भारत में सबसे ज़्यादा शतक जड़ने वाली भी क्रिकेटर हैं। उन्होंने अब तक वनडे में 7 शतक जड़े। मिताली ने अपने करियर में अब तक सिर्फ 213 वनडे मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने कई रिकॉर्ड बना डाले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

block id 7185 site indiahindinews.com - Mob_300x600px
block id 7184 site indiahindinews.com - PC_700x400px