कभी फिल्मों में अभिनेत्री थी ये IPS अफसर, अब बनी एसपी, गुंडे इनसे थर-थर कांपते हैं

हम सभी ने कई ऐसे कलाकार देखें है जो फिल्मों में दबंग IPS अफसर की भूमिका निभाते हैं. लेकिन क्या आप ने कभी कोई फ़िल्मी कलाकार देखा है जो रियल लाइफ में एक दबंग IPS अफसर हो. आज हम आपको ऐसी ही एक महिला IPS से मिलाने जा रहे हैं. इनसे मिलिए. ये है IPS सीमाला प्रसाद (Simala Prasad).

बैतूल एसपी बनी IPS सीमाला प्रसाद

सिमाला इन दिनों काफी चर्चा में है. वजह ये है कि मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में बीते सोमवार कई आईपीएस अफसरों के ट्रांसफर हुए. इनमें IPS सीमाला प्रसाद भी शामिल थी. उनकी पोस्टिंग मध्य प्रदेश के बैतूल (Betul) शहर में बतौर एसपी हुई है. वे पुलिस डिपार्टमेंट में थोड़ा हट के काम करने के लिए जानी जाती है. हालाँकि उनकी एक और विशेष पहचान है. दरअसल उनका अभिनय की दुनिया से भी एक कनेक्शन है. वे बतौर अभिनेत्री काम कर चुकी हैं.

2011 में बनी थी IPS

आपको जान हैरानी होगी कि IPS बनने के पहले सीमाला प्रसाद डीएसपी भी थी. वे एमपी पीएससी की परीक्षा में सिलेक्ट हुई थी. हालाँकि वे लाइफ में कुछ हट के करना चाहती थी. इसलिए वे सिविल सर्विस की तैयारी करने लगी. जल्द उनकी मेहनत रंग लाई और वे 2011 बैच की आईपीएस अफसर बन गई. उन्होंने पीएससी फर्स्ट अटेम्प में ही क्लियर कर ली थी. फिर पहली नियुक्ति बतौर डीएसपी हुई. बाद में पहली पोस्टिंग रतलाम में सीएसपी के रूप में मिली. इसके बाद वे अखिल भारतीय प्रशासनिक सेवाओं की तैयारी में लग गई. फिर 2011 में आईपीएस में उनका सिलेक्शन हो गया.

माता पिता से विरासत में मिला हुनर

सीमाला प्रसाद के अभिनेत्री और आईपीएस दोनों ही बनने का राज उनके माता पिता हैं. सीमाला के पिता डॉ. भागीरथ प्रसाद एक आईएएस अधिकारी और सांसद है. उनकी माँ मेहरून्निसा परवेज एक साहित्यकार और राइटर है. इस तरह उन्हें प्रशासनिक अनुभव और अभिनय कला दोनों ही विरासत में मिली है.

ऐसे बनी अभिनेत्री

आईपीएस सीमाला प्रसाद ने डायरेक्टर जैगम इमाम की फिल्म ‘अलिफ’ में काम किया है. यह फिल्म 2017 में रिलीज हुई थी. इसके पहले इस फिल्म को नवंबर 2016 में ऑस्ट्रेलिया में इंडियन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल ऑफ क्वींसलैंड में बतौर वर्ल्ड प्रीमियर प्रदर्शित भी किया गया था. दरअसल आईपीएस बनने के बाद भी उनके अंदर का एक कलाकार कहीं न कहीं जिंदा था. ऐसे में उन्होंने अपनी माँ का राइटर कनेक्शन होने के नाते डायरेक्टर जैगम इमाम से एक फिल्म की स्क्रिप्ट सुनी. जब उन्हें ये पसंद आई तो एक्टिंग के लिए हाँ कर दिया. उन्हें बचपन से ही स्कूल में डांस और एक्टिंग में भाग लेना पसंद था. उन्होंने आईपीएस सिलेक्शन के पहले थोड़ा बहुत थिएटर भी कर रखा था. यही वजह है कि वे एक बेहतरीन अभिनय करना भी जानती है.

फिलहाल ड्यूटी पर फोकस

हाल ही में एमपी में जब सभी आईपीएस अफसरों के तबादले हुए तो उनसे एक मीडिया पोर्टल ने फिल्मों में काम करने के बारे में पूछा. इस पर सीमाला प्रसाद ने ज्यादा कुछ कहा नहीं. बस यही बोली कि ये सब पुरानी बात हो गई है, फिलहाल तो ड्यूटी ज्वॉइन करनी है.

वैसे आपको ये आईपीएस अफसर कैसी लगी हमें कमेंट में जरूर बताएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

block id 7185 site indiahindinews.com - Mob_300x600px
block id 7184 site indiahindinews.com - PC_700x400px