इन बॉलीवुड फ़िल्मों में नहीं है एक भी गाना, फिर भी हैं सुपरहिट

बॉलीवुड फ़िल्म का सबसे पहला मतलब होता है गाना। गनाए के बिना किसी फ़िल्म के बारे में सोचना तक मुश्किल है। पहले कुछ ऐसी फ़िल्मे भी होती थीं जिनमें कोई गाने नहीं हुआ करते थे लेकिन बाद में बमुश्किल ही ऐसी कोई फ़िल्म आयी जिसमें गाने न हों। आज हम आपको बताने वाले हैं ऐसी ही कुछ फ़िल्मों के नाम जिनमें बिलकुल गाने नहीं थे लेकिन फिर भी ये फ़िल्में सुपरहिट रहीं। ऐसी फ़िल्मों की लिस्ट में पहला नाम है रानी मुखर्जी और अमिताभ बच्चन की सुपरहिट फ़िल्म ब्लैक का।

साल 2005 में आई फिल्म ‘ब्लैक’ का निर्देशन संजय लीला भंसाली ने किया था। संजय लीला भंसाली की ज्यादातर फिल्में रंग बिरंगे कपड़े पहने झूमते किरदारों के गानों से भरी होती हैं लेकिन इस फिल्म में एक भी गाना नहीं था। इस फिल्म में सदी के महानायक अमिताभ बच्चन और रानी मुखर्जी ने एक साथ अभिनय किया था, दोनों को बहुत सराहा भी गया था। रानी ने इस फिल्म में एक अंधी और बहरी लड़की का किरदार निभाया था और अमिताभ उनके टीचर बने थे।


Black
दूसरी फ़िल्म है निर्देशक राम गोपाल वर्मा की फिल्म ‘भूत’। ये फ़िल्म साल 2003 में आई थी। इसमें अजय देवगन और उर्मिला मातोंडकर ने साथ में काम किया था। अक्सर ड’रावनी फिल्मों में गाने क’म ही होते हैं, लेकिन इस फिल्म में एक भी गाना नहीं था। हालांकि इस फिल्म में प्रमोशनल गाने थे लेकिन वो फिल्म की कहानी का हि’स्सा नहीं थे। इस फिल्म को लोगों ने पंसद भी किया था। वहीं फिल्म ‘अ वेडनसडे’ साल 2008 में रिलीज हुई थी इसमें भी एक भी गाना नहीं था।

A wednesday

फिल्म ‘अ वेडनसडे’ में अनुपम खेर और नसहरुद्दीन शाह लीड रोल में थे। इस फिल्म में आम आदमी की कहानी को दिखाया गया था, जो सिस्टम से टक्कर लेता है। फिल्म में एक भी गाना नहीं था। लेकिन दर्शक जरा भी फिल्म से बोर नहीं हुए और फिल्म ने खूब तारीफें बटोरी थी। ये तीनों ही एक सीरियस फ़िल्म थी लेकिन साल 2007 में आई फिल्म ‘भेजा फ्राई’ उस वक्त की कॉमेडी फिल्मों में से एक थी जिसमें एक भी गाना नहीं था।

फिल्म ‘भेजा फ्राई’ की कहानी साधारण थी लेकिन लोगों को बहुत भायी। फिल्म में रजत कपूर, विनय पाठक, मिलिंद सोमन जैसे स्टार थे। फिल्म ‘भेजा फ्राई’ में एक भी गाना नहीं था लेकिन फिल्म इतनी अच्छी थी कि इसे कई सारे अवॉर्ड भी मिले थे। वहीं दिवंगत अभिनेता इरफान खान स्टारर फिल्म ‘द लंचबॉक्स’ को भी खूब सराहना मिली थी।
Bheja Fry
इरफान और निम्रत की अदाकारी ने इस फिल्म ‘लंचबॉक्स’ को अलग ही मुकाम पर पहुंचा दिया। इस फिल्म में दो ऐसे लोगों की कहानी दिखाई गई है जो एक दूसरे को नही जानते हैं, लेकिन एक लंचबॉक्स के जरिए वो मिलते हैं। जहाँ चिट्ठियों का आदान प्रदान प्रेम का कारण बनता है। इस फिल्म में एक भी गाना नहीं था लेकिन लोगों को ये फिल्म काफी पसंद आई थी। इरफान खान की हिट फिल्मों की लिस्ट में ये फिल्म शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

block id 7185 site indiahindinews.com - Mob_300x600px
block id 7184 site indiahindinews.com - PC_700x400px