सास-बहु में हैं प्रेम पर क़ानू’न ने करवाया घर का बँ’टवारा, खिड़की से..

दो राज्यों की सीमा में स्थित एक घर के दो हिस्से कर दिए गए। जिसके कारण इस घर का आधा हिस्सा पंजाब में और आधा हरियाणा में आता है। घर के दो हिस्से होने के कारण परिवार के लोगों को खासा परेशानी हो रही है। बताया जा रहा है कि हरियाणा बिजली निगम के फरमान पर ऐसा किया गया है। विभाग की ओर से ही घर के बीच दीवार बनाने का आदेश दिया गया था।


ये घर जगवंती देवी का है। इन्होंने घर का विस्तार करते हुए हरियाणा में निर्माण किया था। इसके बाद इन्होंने करीब तीन माह पूर्व बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन किया। लेकिन बिजली निगम ने आपत्ति जताई कि घर दो प्रदेशों हरियाणा-पंजाब में एक साथ बना हुआ है। कनेक्शन तभी दिया जाएगा। जब पंजाब सीमा पर ईंटों से दीवार बनाई जाएगी और पंजाब के हिस्से को अलग कर दिया जाएगा। बिजली पाने के लिए जगवंती देवी ने घर के अंदर ही दीवार बना दी और पंजाब के हिस्से को अलग कर दिया।

इनका घर हरियाणा के अंतिम कोने पर बसे शहर डबवाली में है। घर दो प्रदेशों में बंटे हुए है। मतलब आधा घर हरियाणा तो शेष हिस्सा पंजाब में आता है। वर्ष 1966 में जब हरियाणा बना था तो पंजाब के साथ सीमा निर्धारित हुई थी। इससे सीमा पर बसे कई घरों में लकीर खींची गई थी। जगवंती देवी की बहू रीटा ने इस बारे में बताया कि उनकी सास जगवंती देवी की शादी रौनक राम से हुई थी और इन्होंने पंजाब में आने वाले हिस्से में घर बनाया था।

इनके अनुसार ये पंजाब का बिजली कनेक्शन, पेयजल कनेक्शन प्रयोग करते थे। कुछ समय पहले ही इन्होंने हरियाणा वाले हिस्से में निर्माण किया। प्रॉपर्टी टैक्स डबवाली नगर परिषद में जमा कराने लगे। जनस्वास्थ्य विभाग ने पेयजल कनेक्शन जारी किया, लेकिन दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम ने कनेक्शन पर आपत्ति दर्ज करवा दी। बेटे सुरेंद्र मोंगा के अनुसार दो बार सिक्योरिटी वापिस हो चुकी है। बिजली निगम की आपत्ति दूर करने के लिए ही दीवार निकाली है।

जब इस बारे में बिजली निगम के अधिकारी युगांक जैन से पूछा गया। तब इन्होंने बताया कि मुझे पूरे मामले का पता नहीं है। बृहस्पतिवार को इस संबंध में जेई रविंद्र पाल से रिपोर्ट तलब करूंगा। रिपोर्ट आने के बाद ही कुछ बता पाऊंगा। लेकिन ऐसा संभव नहीं है कि बिजली निगम की वजह से किसी को घर में ही दीवार निकालने की नौबत आए। मैं खुद फैक्ट की जांच करुंगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

block id 7185 site indiahindinews.com - Mob_300x600px
block id 7184 site indiahindinews.com - PC_700x400px