बिहार के श्रमिकों के लिए खुशखबरी, नीतीश सरकार की ओर से 15 लाख मजदूरों को मिलेंगे…

बिहार (Bihar) के मजदूरों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। जिसके चलते अब नीतीश सरकार (NDA) जल्दी ही सूबे के करीब 15 लाख मजदूरों के खाते में करोड़ों रुपए ट्रांसफर करने वाली है। जानकारी के मुताबिक करीब 450 करोड़ रूपए की राशि सरकार मजदूरों को भेजेगी। ये रकम मजदूरों को हर साल चिकित्सा सहायता योजना (Medical Aid Scheme) के जरिए मिलने वाला अनुदान है। ये अनुदान प्रत्येक पंजीकृत (Registered) श्रमिकों को दिया जाता है। बता दें कि राज्य सरकार प्रत्येक पंजीकृत श्रमिकों के खाते में तीन हजार रुपए भेजेगी। रिपोर्ट्स की माने तो बिहार में कुल 14 लाख 87 हजार 23 श्रमिक पंजीकृत हैं।

बिहार राज्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड (Labour Resources Department, Bihar) के मुताबिक इन मजदूरों की अधिकतम आयु 60 वर्ष तक है। राज्य सरकार हर साल इन मजदूरों को चिकित्सा अनुदान के नाम पर 3 हजार रुपए देती है। हर साल की तरह इस साल भी ये राशि मजदूरों के अकाउंट में भेजी जाएगी। गौरतलब हैं कि यह आखरी मौका है जो मजदूरों को ये राशि दी जा रही है। अगले साल से सरकार यह अनुदान राशि नहीं भेजेगी। लेकिन इसके बदले में आने वाले साल में मजदूरों को आयुष्मान योजना का लाभ दिलाया जाएगा।


बता दें कि बिहार में आयुष्मान योजना का कार्ड (Aayushman Yojna Card) तेजी से बनाया जा रहा है। इसके जरिये लोगों को मुफ्त में इलाज मुहैया कराया जायेगा। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि इस योजना के तहत मजदूर हर साल पांच लाख रुपए तक निःशुल्क चिकत्सा सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। इसको लेकर जल्दी ही जानकारी जारी की जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

block id 7185 site indiahindinews.com - Mob_300x600px
block id 7184 site indiahindinews.com - PC_700x400px