12वीं पास युवाओं के लिए खुशखबरी, ESIC ने निकाली 6552 वैकेंसी, इस तरह करें अप्लाई…

देश में ऐसे कई युवा हैं जो नौकरी के काबिल हैं, लेकिन उनको नौकरी नहीं मिल पा रही है। ऐसे युवाओं के लिए अब बेहद खुशी की खबर है। क्यूंकि कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) ने अपने विभिन्न पदों पर वैकेंसी निकाली हैं। ऐसे में जो नौकरी के काबिल हैं, उनके लिए यह एक शानदार मौका है। इस दौरान 12वीं पास से लेकर ग्रेजुएशन तक के युवाओं को नौकरी मिलने का मौका दिया जा रहा है। आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक कुल 6,552 रिक्तियों की घोषणा की है। जिसमें से अपर डिवीजन र्क्लक (Upper Division Clerk) और अपर डिवीजन र्क्लक कैशियर (Upper Division Clerk Cashier) के लिए 6,306 रिक्तियां हैं और स्टेनोग्राफर पदों के लिए 246 वैकेंसी हैं।

बता दें कि आवेदन की प्रक्रिया 2 मार्च 2021 से शुरू हो चुकी है और 31 मार्च 2021 तक चलेगी। ऐसे में अब जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहता है वो कर्मचारी राज्य बीमा निगम अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। अगर कोई उम्मीदवार स्टेनोग्राफर के पद के लिए आवेदन करना चाहता है तो उसके पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा की पासिंग मार्कशीट होनी चाहिए।


वहीं अगर कोई उम्मीदवार अपर डिवीजन क्लर्क / अपर डिवीजन क्लर्क कैशियर के पद के लिए आवेदन करना चाहता है तो उसके पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या इसके समकक्ष से डिग्री होनी लाज़मी है। इसके अलावा उमीदवार को MS Office सुइट्स और डेटाबेस सहित कंप्यूटर की नॉलेज भी होना ज़रूरी है। इन सभी पदों के लिए उम्मीदवार की उम्र 18 से 27 साल के बीच में होनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

block id 7185 site indiahindinews.com - Mob_300x600px
block id 7184 site indiahindinews.com - PC_700x400px